नई दिल्ली । आज की व्यस्त लाइफस्टाइल के बीच लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों में विभाजित लोगों के पास खाने-सोने  का कोई सही समय नहीं है। व्यस्त दिनचर्या ने अंतत: अपनी ही उपेक्षा करने पर मजबूर कर दिया है। हेल्दी रहने के लिए पर्सनल हाइजीन के साथ साथ सही समय पर सही चीजें करना भी जरूरी होता है। ऐसे में कई बार घर पर तो लोग अपना काम सही तरीके से करते हैं, लेकिन ऑफिस में कोई नियम नहीं मानते, जबकि ऑफिस में भी अपना ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ऑफिस में आप क्या खाते हैं और क्या नहीं, इसका सेहत से गहरा संबंध है। ऑफिस में खाने से हेल्थ और काम दोनों पर इसका प्रभाव पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कि ऑफिस में किन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
जंक फूड जैसे बिस्कुट, चिप्स, बर्गर का सेवन सिर्फ ऑफिस में ही नहीं, बल्कि घर पर भी नहीं करना चाहिए। जंक फूड खाने से आपके शरीर को किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं मिलते और ज्यादा कैलोरी इनटेक करने से वजन भी बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं, बिस्कुट में भी सिंपल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनसे पेट नहीं भरता और आपको कुछ ही देर में फिर से भूख लगने लगती है। ऐसे में जंक फूड सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाता है। साथ ही मोटापे के कारण कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। खाने से आपका कैलोरी इनटेक तो बढ़ता है ही, साथ ही इन्हें ऑफिस में खाने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब आप तले हुए व हैवी फूड खाते हैं तो इससे आपको नींद व सुस्ती भी आती है। ऐसे में ऑफिस में काम करने का मन ही नहीं करता और इससे आपकी वर्क क्वालिटी पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए ऑफिस में तला हुआ खाने से बचें। 
ऑफिस में लोग बार-बार चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। कर्मचारियों को लगता है कि इससे उनकी थकान को दूर करने में मदद मिलती है। ऑफिस में कैफीन युक्त पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या फिर कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल कैफीन युक्त पेय पदार्थ न सिर्फ बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं, बल्कि इससे शरीर को काफी नुकसान भी होता है। कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीने से शरीर डिहाइड्रेट होने के साथ-साथ शरीर से कैल्शियम भी लॉस होता है।