देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। अभी भी एक तबका ऐसा है जो इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहा है और सामाजिक दूरी जैसे अति महत्वपूर्ण उपाय को अपनाने में रुचि नहीं दिखा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अभी तक इससे 606 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 12 लोगों की मौत हो चिकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही 14 अप्रैल तक पूरे देश में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर चुके हैं। महाराष्ट्र इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है जहां अभी तक इसके 122 मामले आ चुके हैं वहीं केरल में भी 118 पाजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

गोवा में भी कोरोना वायरस ने दी दस्तक, तीन संक्रमित 

  • गोवा में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यहां तीन संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमितों में एक 25 वर्षीय व्यक्ति, 35 वर्षीय व्यक्ति और 55 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं। तीनों क्रमशः स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से यात्रा करके लौटे हैं।
  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने होम क्वारंटीन की सलाह के बावजूद सड़कों पर घूमने वालों को जेल में डालने की चेतावनी दी है। सावंत ने बुधवार को कहा, हमने उन सभी के हाथ पर मुहर लगाई है, जिन्हें डॉक्टरों ने घरों पर रहने को कहा है। अगर इनमें से कोई भी व्यक्ति सड़कों पर घूमता पाया जाता है तो 14 दिन तक पुलिस लॉकअप या सेंट्रल जेल भेजा जाएगा। सरकार हरसंभव कदम उठा रही है ताकि यह महामारी राज्य में न फैले।

तीन महीने का एडवांस राशन देगी सरकार

  • कोरोना महामारी से बचने के लिए उठाए जा रहे सख्त कदमों के बीच केंद्र सरकार की ओर से बुधवार को आम लोगों के लिए राहत की खबर आई।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 80 करोड़ लोगों को दो रुपये किलो गेहूं-तीन रुपये किलो चावल देने का फैसला किया है। सभी लोगों को तीन महीने का राशन एडवांस में दिया जाएगा। 
  • कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कालाबाजारी-जमाखोरी करने वालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। लोगों को अफवाह में न आने और लॉकडाउन के दौरान सामान्य दिनों की तरह ही जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहने का आश्वासन दिया।

पीजीआई रोहतक में चल रहीं क्लास, एम्स ने लिखा पत्र

  • एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य सचिव को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि पीजीआईएमएस रोहतक में 21 दिन के लॉकडाउन के आदेश का पालन नहीं हो रहा है।
  • पत्र में लिखा है कि क्लास में 200 से ज्यादा छात्र बैठ रहे हैं, इससे इन छात्रों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ गया है। पत्र में इस संबंध में तत्काल दखल देने का अनुरोध किया गया है।

इस्राइली नागरिकों को लेकर तेल अवीव जाएगा एयर इंडिया का विमान

  • कोरोना वायरस महामारी के चलते यात्रा पाबंदियां लगाए जाने के मद्देनजर देश में फंसे इस्राइली नागरिकों को तेल अवीव पहुंचाने के लिए एयर इंडिया बृहस्पतिवार को एक राहत उड़ान परिचालित करेगी। 
  • सूत्र ने बताया कि एयरलाइन का 342 सीटों वाला बोइंग-300 ईआर विमान नई दिल्ली से उड़ान भरेगा और उन्हें पहुंचा कर वापस लौट आएगा। ये नागरिक अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं अस्थाई तौर पर बंद किए जाने के चलते यहां फंस गए हैं।

महाराष्ट्र : सबसे पहले संक्रमित मिला दंपती हुआ ठीक

  • महाराष्ट्र में सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए दंपती पूरी तरह ठीक होने के बाद घर लौटने को तैयार है। पुणे के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पुणे के रहने वाले दंपती को 9 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 14 दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद सोमवार को उनका जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इसके बाद मंगलवार को दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आई। दंपती और उनकी बेटी एक मार्च को दुबई से मुंबई लौटे थे और फिर वहां से कैब से पुणे पहुंचे थे। दंपती के अलावा उनकी बेटी, कैब चालक व एक अन्य व्यक्ति की भी पहली रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अगर उनकी दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आती है तो उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। 
  • सांगली में एक ही परिवार के पांच संक्रमित : सांगली जिले में एक ही परिवार के पांच व मुंबई में चार लोग संक्रमित मिलने के बाद राज्य में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 116 पहुंच गई है, जो देश में सबसे ज्यादा है।
  • नागपुर में आज से डोर टू डोर सर्वे : नागपुर नगर निगम के निगमायुक्त ने कहा कि हम 26 मार्च से शहर में डोर टू डोर कोरोना सर्वे करेंगे। ये देखेंगे कि कहीं कोरोना के क्लस्टर मरीज तो नहीं हैं। साथ ही देखा जाएगा कि क्या कोई क्वारंटीन का नियम तो नहीं तोड़ रहा है। 

तमिलनाडु : एक मौत, कुल मरीजों की संख्या हुई 23

  • तमिलनाडु में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। बुधवार की सुबह 54 वर्षीय व्यक्ति ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने बताया, मरीज की डायबिटीज अनियंत्रित हो गई थी इसके अलावा भी उसे कई बीमारियां थीं। 
  • इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में पांच और नए मरीजों की पुष्टि की है। इसके बाद यहां कुल मरीजों की संख्या 23 हो गई है। वहीं, मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने स्कूल शिक्षा विभाग को पहली से नौवीं कक्षा के सभी बच्चों को बिना परीक्षा पास करने का आदेश दिया है।

पश्चिम बंगाल : अस्पताल को आइसोलेसन वार्ड में बदला, कई छात्र हॉस्टल में फंसे

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने एक अस्पताल को पूरी तरह से आइसोलेशन वार्ड में बदल दिया है, ताकि यहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा सके। अस्पताल में भर्ती मरीजों को छुट्टी दी जा रही है और नए मरीजों को नहीं लिया जा रहा है। अस्पताल में 2200 बेड की व्यवस्था है। 
  • वहीं, राज्य में पढ़े रहे विदेशियों समेत कई छात्र लॉकडाउन के चलते हॉस्टल में फंस गए हैं। राज्य में इमामों के संगठन ने मस्जिद के अधिकारियों से बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से बचने के लिए उनके प्रवेश पर रोक लगाने लेकिन कुछ श्रद्धालुओं के साथ नमाज पढ़ना जारी रखने के लिए कहा है।

मिजोरम : एम्सटर्डम से लौटा व्यक्ति संक्रमित

  • मिजोरम में पहले कोरोना मरीज की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना ने बुधवार को बताया, हाल ही में एम्सटर्डम से लौटे व्यक्ति का जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोना वायरस का यह दूसरा मामला है। 
  • इससे पहले, मणिपुर की 23 वर्षीय युवती को पॉजिटिव पाया गया था। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 50 वर्षीय यह व्यक्ति एम्सटर्डम से दोहा और फिर वहां से दिल्ली पहुंचा था। इसके बाद उसने गुवाहाटी की उड़ान भरी थी। यहां से 16 मार्च को आइजोल आया था, जिसके बाद उसे 14 दिन तक होम क्वारंटीन किया गया था।

गुजरात : डेढ़ करोड़ से ज्यादा निगरानी में, अब तक 38 मरीज

  • गुजरात में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 38 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को तीन और लोगों के पॉजिटिव होने की जानकारी दी। इस बीच, राज्य सरकार ने उन शहरी व ग्रामीण इलाकों में 1,60,65000 लोगों को इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम के तहत कवर किया गया, जहां कोरोना वायरस या इसके संदिग्ध मामले मिले हैं। 
  • अधिकारियों ने अहमदाबाद, सूरत व वडोदरा में एक-एक मरीज के संक्रमित होने की पुष्टि की। इनमें से एक मरीज दुबई से लौटा था, जबकि दो को स्थानीय स्तर पर संक्रमण हुआ है। सरकार ने क्वारंटीन नियमों के उल्लंघन पर 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

मध्य प्रदेश : लंदन से लौटी छात्रा के पिता भी पॉजिटिव

  • भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के छठे मामले की पुष्टि होने के बाद यहां मरीजों की संख्या 15 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लंदन से लौटी 26 वर्षीय छात्रा के पिता के भी पॉजिटिव होने की पुष्टि की है। हालांकि छात्रा की मां की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। छात्रा पिछले हफ्ते भोपाल आई थी, जिसके बाद उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 
  • इससे पहले,  इंदौर में पांच लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही मरीजों का आंकड़ा 14 पहुंच गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया, संक्रमित व्यक्तियों में तीन पुरुष हैं, जबकि दो महिला हैं। सभी की 48 से 65 साल के बीच है। 
  • इनमें से एक महिला उज्जैन की रहने वाली है। इनमें से किसी भी मरीज ने विदेश यात्रा नहीं की है, लेकिन दो पुरुष हाल ही में वैष्णो देवी की यात्रा पर गए थे। उज्जैन की महिला के पॉजिटिव मिलने के बाद कलेक्टर ने पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया है, जबकि आसपास के जिलों में अगले आदेश तक लॉकडाउन कर दिया गया है।

बिहार : राशनकार्ड धारकों को मिलेंगे एक हजार रुपये

  • देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी राशनकार्ड धारकों को एक हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। यह राशि डीबीटी  से सीधे खाते में पहुंचेगी। साथ ही जरूरतमंदों को एक महीने का राशन मुफ्त दिया जाएगा। सीएम ने लोगों से घर से न निकलने की अपील की है। 
  • इस बीच, बुधवार को राज्य में चौथे मरीज की पुष्टि हुई है। पटना का रहने वाला 29 वर्षीय व्यक्ति आठ मार्च को गुजरात से लौटा था। 21 मार्च को उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब तक राज्य में 275 संदिग्धों की जांच की गई है, जिनमें से चार पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

केरल : सबरीमाला मंदिर में महोत्सव रद्द, नियम तोड़ने वाले 402 पर केस

  • तिरुवनंतपुरम। देशभर में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सबरीमाला मंदिर में 29 मार्च से होने वाला महोत्सव रद्द कर दिया गया। इसके साथ ही सभी मंदिरों में होने वाले उत्सव व कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। 
  • इस बीच, लॉकडाउन के पहले दिन मंगलवार को पुलिस ने पूरे राज्य में नियम तोड़ने वाले 402 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मुख्यमंत्री पी विजयन ने स्पष्ट कहा है कि लोग इसे गंभीरता से लें, नहीं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। राज्य में बुधवार को 14 नए मामले मिले, जिसके बाद कुल मरीज 105 हो गए हैं।

आंध्र प्रदेश : लोगों ने गांवों के रास्तों को किया बंद

  • आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के जगन्नाथपुरम व जुज्जूरू गांव के लोगों ने कोरोना वायरस के बचने के लिए गांवों के मुख्य मार्गों को पूरी तरह बंद कर दिया है। 
  • गांववालों ने मार्गों पर पेड़ व कांटेदार झाड़ियां लगा दिए हैं, ताकि बाहरी वाहन प्रवेश न कर सकें। गांववालों ने लोगों से घरों से बाहर न आने की अपील की है।

तेलंगाना : पंचायत राज शिक्षक संघ ने दिए 16 करोड़

  • तेलंगाना के पंचायत राज शिक्षक संघ ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री राहत कोष में 16 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। 
  • तेलंगाना में बुधवार को कोरोना के तीन नए मरीज मिलने के बाद यहां कुल 39 संक्रमित व्यक्ति मिल चुके हैं। 
  • मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पुलिस से लॉकडाउन का नियमों का सख्ती से पालन करवाने की अपील की है।