वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। अभी तक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 562 हो गई है। इनमें से 512 लोगों का इलाज चल रहा है। बुधवार को बिहार और मिजोरम में एक-एक, मध्यप्रदेश में पांच, तेलंगाना में तीन, गुजरात में तीन, महाराष्ट्र में पांच और राजस्थान में चार नए मरीज मिले हैं।

कोरोना वायरस के प्रकोपों को देखते हुए जनगणना 2021 का पहला चरण और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के अपडेशन को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया: गृह मंत्रालय
 

तमिलनाडु में कोरोना पॉजिटिव के पांच और नए मामले

तमिलनाडु में कोरोना पॉजिटिव के पांच और नए मामले सामने आए हैं। चार इंडोनेशियाई नागरिकों और चेन्नई से उनके यात्रा गाइड को सलेम मेडिकल कॉलेज में टेस्ट कराया गया। टेस्ट पॉजिटिव निकला हैः तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री 

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि राशन की कोई कमी न हो। सभी पुलिस स्टेशन की जिम्मेदारी होगी कि वह लोगों के घर तक राशन पहुंचाएं और इसकी निगरानी जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक करेंगे। 
 

केंद्रीय कैबिनेट ने अलीगढ़-हरदुआगंज फ्लाइओवर के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह फ्लाइओवर 22 किलोमीटर लंबा होगा और निर्माण में पांच साल का समय लगेगा।

मिजोरम में एक पादरी को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वह नीदरलैंड्स से भारत लौटे थे। उन्हें जोरम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। मिजोरम में यह पहला मामला है। आर लालथंगलिया, स्वास्थ्य मंत्री

महाराष्ट्र में संक्रमित रोगियों की वर्तमान संख्या 116

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित रोगियों की वर्तमान संख्या 116 है। सांगली में एक ही परिवार के पांच लोगों का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा मुंबई के चार और लोगों को यात्रा करने की वजह से पॉजिटिव टेस्ट के रूप में पहचान किया गया हैः राजेश टोपे, महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री 

मुंबई में एक करोड़ के मास्क जब्त

मुंबई पुलिस ने कुल एक करोड़ रुपए की कीमत वाले मास्क के 200 डिब्बे जब्त किए हैं। पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने कजाख्सतान में फंसे छात्रों की ली सुध

दिल्ली उच्च न्यायालय ने विदेश मंत्रालय को कजाखस्तान के अल्माटी हवाईअड्डे में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षा एवं कुशल क्षेम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उच्च न्यायालय ने अधिकारियों से कहा कि कजाखस्तान में फंसे भारतीय छात्रों को खाना, चिकित्सकीय देखभाल और रहने जैसी बुनियादी सुविधाएं शीघ्र मुहैया कराएं।

इंदौर में लगा कर्फ्यू

इंदौर के कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी लोकेश जाटव ने इंदौर नगर निगम की सीमा में कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। कलेक्टर ने कर्फ्यू का जो आदेश जारी किया है उसमें स्पष्ट है कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया को किसी तरह के कर्फ्यू पास की आवश्यकता नहीं है। मीडिया को कर्फ्यू के दायरे से मुक्त रखा गया है।

उद्धव ठाकरे बोले- पहले कोरोना से निपट लें फिर गुडीपड़वा मनाएंगे

भारत में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में है। संकट की इस घड़ी में राज्य के लोगों को आश्वासन देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारे पास सब्जियों, चावल और दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं के पर्याप्त भंडार है, इसलिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आवश्यक सामान बेचने वाली सभी दुकानें भी खुली हैं। इस संकट से निपटने के बाद हम गुडीपड़वा पर्व मनाएंगे।

मोहन भागवत बोले- सामाजिक दूरी बनाना अहम

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सामाजिक दूरी को महत्वपूर्ण बताते हुए स्वयंसेवकों से इस वैश्विक महामारी से लड़ने का संकल्प लेने और सामाजिक अनुशासन का पालन करके मिसाल कायम करने को कहा। भागवत ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की वेबसाइट पर बुधवार को लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से स्वयंसेवकों को वर्ष प्रतिपदा यानी हिंदू नववर्ष के आरंभ के अवसर पर संबोधित किया। भागवत ने कहा कि इस नव वर्ष में पूरी दुनिया एक वैश्विक संकट से जूझ रही है।

मिजोरम में मिला कोरोना वायरस का मरीज

मिजोरम में नीदरलैंड से लौटा एक पादरी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

कर्नाटक में बुजुर्ग महिला की मौत

कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। महिला कुछ दिन पहले मक्का से लौटी थी और 15 मार्च से उसे घर में ही क्वारंटीन किया गया था। महिला की मौत की वजह श्वास लेने में तकलीफ बताई गई है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि महिला कोरोना वायरस से संक्रमित थी या नहीं। महिला की कोरोना वायरस रिपोर्ट अभी नहीं आई है। यह जानकारी कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामूलु ने दी है।